अप्रैल 26, 2024

स्ट्रोक-एक घातक बीमारियों जिसे एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करके रोका जा सकता है

Image credit: Blausen Medical Communications, Inc.

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

स्ट्रोक और हृदय रोग भारत में वयस्कों के बीच मृत्यु के दो प्रमुख कारण हैं। 1990 से 2016 तक, देश में स्ट्रोक और हृदय रोगियों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2016 में, ये दोनों बीमारियाँ भारत में लगभग 28.1 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार थीं। दुनिया के अन्य देशों में स्थिति समान रूप से निराशाजनक है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने पुष्टि की कि संयुक्त राज्य में, स्ट्रोक मौत का पांचवां प्रमुख कारण है। यह कई वयस्कों में बड़े पैमाने पर विकलांगता और अस्पताल में भर्ती की स्थिती को उतपन्न करता है। अमेरिका में हर साल लगभग 795000 व्यक्ति इस बिमारी से पीड़ित हैं। दुनिया भर में विशेषज्ञ लोगों को स्ट्रोक से बचने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने की सलाह दे रहे हैं।

एक स्ट्रोक क्या है?

स्ट्रोक आमतौर पर तब होता है जब कोई मरीज या तो मस्तिष्क में रक्त वाहिका कोशिका के फटने या रक्तस्राव का अनुभव करता है, या मस्तिष्क को भोजन और ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली रक्त केशिकाओं में भारी रुकावट होती है। अपर्याप्त ऑक्सीजन और भोजन की आपूर्ति महत्वपूर्ण मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, और वे मिनटों के भीतर मरना शुरू कर देते हैं। यह एक मेडिकल इमरजेंसी है; शीघ्र पेशेवर हस्तक्षेप एक स्ट्रोक के कारण होने वाली जटिलताओं को रोकने मे सहायता कर सकता है।

स्ट्रोक के लक्षण क्या हैं?

एक स्ट्रोक के शुरुआती संकेतों का निदान करना आवश्यक है। यह महत्वपूर्ण जीवन को बचाने में मदद करता है।

  • दूसरे के शब्दों को बोलने और समझने में कठिनाई। रोगी भ्रम का अनुभव भी कर सकते हैं और एक ही वाक्यांश को बार-बार दोहरा सकते हैं। मरिज़ की भाषा सुनने वाले को अजीब लगेगा।
  • चेहरे, हाथ या पैर का अचानक सुन्न पड़ जाना। यह शरीर के एक या दोनों तरफ हो सकता है। आप व्यक्ति को अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाने के लिए कह सकते हैं। यदि उनमें से एक अचानक गिर जाता है, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करना बेहतर होता है।
  • एक या दोनों आँखों में धुंधलापन।
  • चक्कर आना और उल्टी के साथ गंभीर सिरदर्द।
  • संतुलन खोने और चलने में कठिनाई।
  • मुस्कुराने में कठिनाई, मुंह का एक हिस्सा अचानक गिर सकता है।

स्ट्रोक के लिए निवारक रणनीतियाँ क्या हैं?

हालांकि स्ट्रोक एक घातक स्थिति है, एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व कई मामलों में इसकी घटना को रोक सकता है। इस बिमारी से बचने के लिये कुछ निवारक उपायों पर एक नज़र डालें।

धूम्रपान छोड़ने

कट्टर तंबाकू पीनेवाले और निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के बीच धूम्रपान से स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। यह मुख्य रूप से है क्योंकि सिगरेट में मौजूद रसायन हृदय में रक्त केशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, सिगरेट में मौजूद निकोटीन रक्तचाप को बढ़ा सकता है और स्टोक के लिए ट्रिगर का काम करता है।

शराब का सेवन सीमित करें

बहुत अधिक शराब भी एक स्ट्रोक के विकास की संभावना को बढ़ा सकती है। यह ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) स्तर को बढ़ाता है और एथेरोस्क्लेरोसिस ( atherosclerosis) का कारण बन सकता है। हालांकि, मॉडरेशन (प्रति दिन केवल एक या दो पेय) पीने से इस्केमिकश (ischemic)स्ट्रोक की संभावना कम हो सकती है।

उच्च रक्तचाप की निगरानी

यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो नियमित रूप से इसकी निगरानी करें। मानक सीमा के भीतर रक्तचाप बनाए रखना बाद के स्ट्रोक की संभावना को रोकता है। शराब और सोडियम को आहार में सीमित करने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।

मधुमेह का प्रबंधन

यदि रक्त शर्करा मानक सीमा से ऊपर है, तो मधुमेह रोगियों में स्ट्रोक होने की संभावना होती है। अध्ययनों से पता चला है कि अनियंत्रित चीनी का स्तर स्ट्रोक के जोखिम को 2-4 गुना बढ़ा देता है। यह कोशिकाओं के अंदर वसा के जमाव का कारण बन जाता है और इससे मस्तिष्क में रक्त बहाव मे रूकावट हो जाता है।

स्वस्थ भोजन खाएं और दैनिक व्यायाम करें

अपने आहार में पर्याप्त ताजे फल, रेशेदार सब्जियां, साबुत अनाज और नट्स शामिल करें। डीप-फ्राइज, पिज्जा, बर्गर, चॉकलेट और आइस-क्रीम जैसे जंक फूड आइटम की खपत को सीमित करें। स्ट्रोक से बचने के लिए नमक, संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर भोजन से बचें। हफ्ते में कम से कम पाचं बार 30 मिनट के लिए वर्कआउट करें। स्ट्रोक को रोकने के लिए एरोबिक्स और कार्डियो व्यायाम का अभ्यास करना बेहतर है। यह मानक सीमा के भीतर आपके वजन को भी बनाए रखता है।

यह लक्षणों और स्ट्रोक के निवारक उपायों का एक संक्षिप्त विश्लेषण था। इस घातक बीमारी को रोकने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए सतर्क रहें और अभ्यास करें।