मार्च 28, 2024

मधुमेह- प्रारंभिक लक्षण और निवारण

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2015 में, दुनिया भर में होने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से डायबिटीज दुनिया में सातवें स्थान पर था, जिसमें दुनिया भर में अनुमानित 1.6 मिलियन लोगों की मौत (लगभग 2.8% मौतें) थीं। वर्तमान में, लगभग 422 मिलियन व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित हैं जो कि मुख्य रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों से संबंध रखते हैं, जहाँ कुल मौतों में से 80% मधुमेह के कारण होती हैं।

मधुमेह मेलेटस, जिसे आमतौर पर मधुमेह कहा जाता है, एक जीर्ण चयापचय विकार है जो हमारे शरीर में रक्त में एक ऊंचा रक्त शर्करा (शर्करा) के स्तर के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे शरीर में पर्याप्त इंसुलिन बनाने या इसे इंसुलिन बनाने में कुशलता से उपयोग करने में असमर्थता होती है। ग्लूकोज हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और इंसुलिन एक पेप्टाइड हार्मोन है जो अग्न्याशय की बीटा कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है। इंसुलिन हमारे शरीर में ग्लूकोज (हमारे द्वारा खाए गए भोजन से) और ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कोशिकाओं को अनुमति देता है।

प्रकार

मधुमेह को मुख्य रूप से दो प्रकारों में बांटा गया ह

टाइप I डायबिटीज या किशोर मधुमेह एक ऑटोइम्यून स्थिति है जहां हमारा शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ है। हमारे शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाएं उन बीटा कोशिकाओं को नष्ट करती हैं और मारती हैं जो इंसुलिन का उत्पादन करती हैं।

टाइप II डायबिटीज, सामान्य प्रकार, अक्सर हमारे शरीर में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन होता है, लेकिन यह शरीर में अच्छी तरह से उपयोग नहीं कर पाता है और परिणाम स्वरूप शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाने लगती है।

शिशुओं के मामले में, गर्भावधि मधुमेह गर्भावस्था के दौरान नाल द्वारा निर्मित इंसुलिन-अवरुद्ध रसायनों के कारण एक अस्थायी स्थिति है।

एक दुर्लभ विकार, डायबिटीज इन्सिपिडस, तब उत्पन्न होता है जब वयस्क गुर्दे पानी की एक विषम मात्रा को छान लेते हैं, जिससे शरीर में द्रव का असंतुलन हो जाता है। यह मधुमेह के कुछ लक्षणों को साझा करता है (इसलिए नाम) लेकिन इसे मधुमेह मेलेटस के साथ भ्रमित ना हो।

प्रारंभिक लक्षण

मधुमेह के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

  • असामान्य रूप से प्यास, भूख और पेशाब में वृद्धि
  • शुष्क मुँह
  • धुंधली दृष्टि
  • अस्पष्टीकृत या अचानक वजन घटाने
  • धीमे-धीमे घाव या घावों का भरना
  • अत्यधिक थकान
  • सूखी और रूखी त्वचा
  • त्वचा में संक्रमण

एक बार जब मधुमेह का निदान हो जाता है, तो इसे पूरी तरह से ठीक करना मुश्किल होता है और इसे पूरे जीवन भर के तहत रखना पड़ता है। नियमित जांच में ना रहने वाले डायबिटीज की जटिलताएं अंधापन, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी की खराबी, दिल की विफलता, तंत्रिका क्षति और अन्य अंगों का खराब होना हो सकता हैं।

भोजन और जीवन शैली से बचने के लिए

उच्च-तनाव के स्तर वाली जीवनशैली, एक अस्वास्थ्यकर खाने की आदत और शारीरिक गतिविधि की कमी (दोनों मोटापे के लिए अग्रणी) मधुमेह के प्रमुख जोखिम कारक हैं, जिसका अर्थ है कि ये कारक किसी को मधुमेह होने की संभावना को बढ़ाते हैं। इन कारकों के अलावा, हमारे आनुवंशिकी और पिछले परिवार के इतिहास भी मधुमेह की ओर योगदान करते हैं।

जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता है

  • तनाव के स्तर को कम करना।
  • नियमित शारीरिक व्यायाम जैसे चलना, टहलना, साइकिल चलाना और योग करना।
  • एक स्वस्थ खाने की आदत को बनाए रखना यानी, जंक फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, तले हुए और मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करना।
  • शराब के सेवन और धूम्रपान से बचें
  • सभी आवश्यक विटामिन के साथ शरीर को आपूर्ति करने के लिए भोजन में ताजा सब्जियां, फल, साबुत अनाज, और नट्स शामिल करना।

चिकित्सा चिकित्सकों के अनुसार, अगर किसी को मधुमेह का पता चला है, तो रक्त शर्करा के स्तर पर कड़ी निगरानी रखने की सिफारिश की जाती है।