मार्च 29, 2024

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) – कई महिलाओं में एक सामान्य हार्मोनल विकार

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

इन दिनों अपने प्रसव उम्र में कई महिलाएं एक चिकित्सीय स्थिति से ग्रसित हो रही हैं जिसे पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (polycystic ovary syndrome) या पीसीओएस (PCOS) कहा जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दुनिया भर में लगभग 8-20 प्रतिशत महिलाएं इस चिकित्सा मुद्दे से पीड़ित हैं। सबसे अधिक खतरनाक यह है कि कई महिलाओं को यह भी पता नहीं है कि उन्हें पीसीओएस (PCOS) है। पीसीओएस (PCOS) वाले अधिकांश रोगियों को गर्भधारण करना या गर्भावस्था के साथ आगे बढ़ना चुनौतीपूर्ण लगता है। हालांकि, हाल ही में चिकित्सा उन्नति, वजन कम करने की उपायों के साथ-साथ, पीसीओ और इसकी दीर्घकालिक जटिलताओं को जांच के तहत रखना संभव बना दिया है यदि चिकित्सा समस्या का प्रारंभिक चरण में निदान किया जाए । पीसीओएस (PCOS) के कारणों, लक्षणों और उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (polycystic ovary syndrome) क्या है?

पीसीओएस एक हार्मोनल विकार है जो 15 से 44 साल की उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है। स्थिति को स्टीन-लेवेंथल सिंड्रोम (Stein-Leventhal Syndrome) के रूप में भी जाना जाता है। यहां, महिलाएं पुरुष हार्मोन (एण्ड्रोजन) के सामान्य स्तर से ज्यादा का स्राव करती हैं और अपने अंडाशय में छोटे द्रव से भरे पुटिकाओं का विकास करती हैं। अल्सर में एक अपरिपक्व अंडा होता है जो ओवुलेशन को शुरू करने के लिए पूरी तरह से परिपक्व नहीं होता है। ऐसी स्थिति में, एस्ट्रोजेन (oestrogen), प्रोजेस्टेरोन (progesterone), एफएसएच (FSH) और एलएच (LH) का स्तर भी प्रभावित होता है।

आमतौर पर, ये अल्सर अपने आप में शरीर के लिए हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन समय पर इलाज न होने पर ये जटिलताएं पैदा कर सकते हैं। पीसीओएस मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करता है, और कई महिलाओं में पूरी तरह से पीरियड्स को बंद करा देती हैं। इससे उन्हें गर्भधारण करने में मुश्किल होती है, क्योंकि पीसीओएस ओव्यूलेशन प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है। गर्भ धारण करने के बाद भी, यह गर्भकालीन मधुमेह (gestational diabetes), प्रीक्लेम्पसिया (preeclampsia) और प्री-टर्म डिलीवरी (pre-term delivery) जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है। कई मामलों में, यह चेहरे और शरीर के बालों की वृद्धि, मोटापा, मुँहासे और महिलाओं में गंजापन की समस्या को उतपन्न करता है। पीसीएस होने वाली महिलाओं में हृदय रोग, इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है।

PCOS के कारण क्या हैं?

पीसीओएस का सटीक कारण अभी भी वैज्ञानिकों को ज्ञात नहीं है; हालाँकि, कुछ कारक हैं जो इस स्थिति की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance): पीसीओएस होने वाली 70 फीसदी महिलाओं में इंसुलिन प्रतिरोध होता है, जहां उनकी कोशिकाएं इंसुलिन का पूर्ण उपयोग करने में असमर्थ हो जाती हैं। यह एण्ड्रोजन(androgen) के स्राव को बढ़ाता है, जिससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है।

निम्न-श्रेणी की सूजन (low grade inflammation): शरीर में निम्न-श्रेणी की सूजन भी पीसीओएस का कारण हो सकती है। यह हृदय रोग और रक्त वाहिका विकारों की संभावना को बढ़ाता है।

आनुवंशिकता (heridity): यदि माताओं या नानी/दादी को पीसीओएस के लक्षण हैं, तो बेटियों में इस समस्या के होने की संभावना अधिक होती है।

PCOS के लक्षण क्या हैं?

नीचे विस्तृत पीसीओएस के सामान्य लक्षण हैं

  • अनियमित मासिक धर्म चक्र
  • एण्ड्रोजन (androgen) का उच्च स्तर
  • उच्च रक्त चाप
  • स्लीप एप्निया (sleep apnea)
  • मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव, क्योंकि गर्भाशय की परत लंबे समय तक बनी रहती है।
  • बांझपन
  • मुँहासे
  • रूसी
  • चेहरे और शरीर के बालों की अतिरिक्त वृद्धि जिसे हिर्सुटिज़्म (hirsutism) कहा जाता है
  • मोटापा
  • गंजापन और बालों का पतला होना
  • गर्दन, स्तन और कमर के क्षेत्र पर त्वचा के मस्से (skin tag)
  • अवसाद (depression)र चिंता

पीसीओएस के लिए संभावित उपचार क्या हैं?

डॉक्टर आमतौर पर वजन में कमी के लिए जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश करके पीसीओ का इलाज करते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि शरीर के वजन में 5 प्रतिशत की गिरावट से भी हालत में काफी सुधार लाने में सहायक है। यदि जीवनशैली में परिवर्तन पर्याप्त परिणाम प्रदान नहीं करते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ एंड्रोजन (androgen) के स्तर को कम करने के लिए एस्ट्रोजेन (oestrogen) और प्रोजेस्टिन (progestin) युक्त गर्भनिरोधक गोलियों के संयोजन को लिखते हैं। कई मामलों में, मेटफोर्मिन (metformin) और क्लोमीफीन (clomiphene) भी पीसीओएस के लक्षणों को नियंत्रित करने में प्रभावी रहे हैं। बालों के अत्यधिक विकास को कम करने के लिए, रोगी बालों को हटाने वाली क्रीम, लेजर (lazer) या इलेक्ट्रोलिसिस (electrolysis) पर विचार कर सकते हैं। यदि ये सभी उपचार संतोषजनक परिणाम प्रदान करने में विफल रहते हैं, तो डॉक्टर स्थिति का इलाज करने के लिए सर्जरी का रास्ता अपनाते हैं।

यह पीसीओएस पर एक संक्षिप्त चर्चा थी। यदि आप या आपके करीबी रिश्तेदार इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो घबराएं नहीं। चिकित्सा मुद्दे को नियंत्रित करने और उपचार करने के लिए चिकित्सा सहायता लें।