अप्रैल 20, 2024

भारत, 2018 में यूनिसेफ द्वारा प्रस्तुत अंडर -5 बाल मृत्यु दर सूची में सबसे ऊपर है

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

यूनिसेफ द्वारा प्रस्तुत एक अध्ययन के अनुसार, 2018 में 8.8 लाख से अधिक मृत्यु के साथ, भारत में दुनिया में अधिकतम 5 मृत्यु दर है। दूसरे और तीसरे स्थान पर मौजूद नाइजीरिया और पाकिस्तान ने क्रमशः 8.66 लाख 4.09 लाख मौतें दर्ज कीं। जब भारत सरकार एक महत्वाकांक्षी ‘पोषन अभियान योजना’ ( POSHAN Abhiyan Scheme) के साथ आई है, जो 2022 तक कुपोषण के उन्मूलन के लिए प्रयास कर रही है, तो ये आंकड़े निराशाजनक प्रतीत होते हैं। हालांकि, कई विकसित देशों जैसे सिंगापुर, डेनमार्क, बहरीन, न्यूजीलैंड ने इस अध्ययन में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। इन प्रगतिशील राज्यों में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के मृत्यु की संख्या 1,000 से कम है।

यूनिसेफ की of द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन (SOWC)’ रिपोर्ट का परिणाम क्या है?

2018 में, यूनिसेफ ने दुनिया भर के देशों में अंडर -5 मृत्यु दर के मुद्दे पर एक अध्ययन किया। The द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन (SOWC) ’शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जिसमें कहा गया था कि भारत में प्रति 1000 अंडर -5 बच्चों में लगभग 37 मौतें होती हैं। आंकड़े नाइजीरिया और पाकिस्तान में समान रूप से निराशाजनक हैं जहां दोनों देशों में प्रति 1000 बच्चों पर क्रमशः 120 और 69 मौतें होती हैं। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि भारत में पांच वर्ष से कम आयु वर्ग के 1000 में से लगभग 38 बच्चे स्टंटिंग (stunting) से पीड़ित हैं। कुपोषण(malnutrition), एनीमिया(anaemia) और संक्रामक रोग(infectious disease)उच्च मृत्यु दर में योगदान करने वाले प्रमुख कारक हैं।

बच्चों के बीच उच्च मृत्यु दर में योगदान करने वाले कारक

बच्चों में उच्च मृत्यु दर के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। भारत में बाल मृत्यु के इस निराशाजनक आंकड़ों में योगदान देने वाले कुछ महत्वपूर्ण कारणों पर एक नज़र डालें।

गरीबी और मातृ स्वास्थ्य सेवा

यह एक तथ्य है कि भारत अभी भी एक विकासशील देश है जहां जनसंख्या का एक बड़ा वर्ग अभी भी गरीबी रेखा से नीचे रहता है। उनके पास गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा, पौष्टिक भोजन, जन्मपूर्व जाँच, माँ के गर्भकाल के दौरान निवारक टीके या बच्चे के शिशु अवस्था के लिये टीके नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों की तुलना में हालत अधिक गंभीर है। जैसा कि पहले ही बताया गया है, भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2018 को राजस्थान के झुंझुनू में एक महत्वाकांक्षी पोषन अभियान योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य 2022 तक देश में कुपोषण को मिटाना है। यह आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा प्रस्तुत सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित करता है। महिला और बाल विकास मंत्रालय (MWCD) ने अपने पहले वर्ष के दौरान 315 जिलों में इस योजना को लागू करना शुरू कर दिया है।

बच्चों में कुपोषण और मोटापा

भारत एक ऐसी भूमि है जहां बच्चों की एक बड़ी संख्या कुपोषण और मोटापे से पीड़ित है। जबकि गांवों में कई बच्चे कुपोषण की विशेषताओं को दर्शाते हैं, मेट्रो और टियर -2 शहरों में बच्चों की बढ़ती संख्या मोटापे के लक्षणों को दर्शाती है। ये दोनों स्थितियां समान रूप से भयानक हैं और कई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को जन्म दे सकती हैं। बच्चों में कुपोषण एनीमिया, स्कर्वी, रिकेट्स, और पेलाग्रा जैसी बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसी तरह, कैलोरी युक्त जंक फूड कम उम्र में मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारियों और हड्डियों की समस्याओं का कारण बन सकता है। इन स्वास्थ्य मुद्दों को दूर रखने के लिए, माता-पिता और सरकारी एजेंसियों को बच्चों के लिए स्वस्थ, पोषण युक्त भोजन उपलब्ध कराना चाहिए। अच्छे और उच्च परिवारों के माता-पिता को फ्रेंच फ्राइज़, चॉकलेट, बर्गर, और अन्य गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों जैसे वसायुक्त जंक खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना चाहिए।

टीकाकरण की बेहतर स्कोप

भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 1985 में यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम (यूआईपी) शुरू किया। इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को टेटनस के टीके प्रदान करना और यक्ष्मा रोग (tuberculosis), पोलियो(polio) , डिप्थीरिया(diphtheria) , पर्टुसिस(pertussis) , टेटनस(tetanus) और बच्चों को खसरा(measles) सहित छह घातक बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण करना था। 2006 में, सरकार ने यूआईपी कार्यक्रम के तहत हेपेटाइटिस बी और जापानी इंसेफेलाइटिस के टीके भी शामिल किए। हालांकि, इन सभी पहलों के बावजूद, हजारों शिशुओं को उनके प्रारंभिक बचपन के दौरान टीकों की एक पूरी खराख नहीं मिलती है। सीमित शिक्षा, माता-पिता की अज्ञानता, और खराब स्वास्थ्य सेवा इस परिदृश्य के लिए जिम्मेदार कुछ कारक हैं।

अंत में, हम कह सकते हैं कि, हालांकि हाल के वर्षों में अंडर -5 मृत्यु दर में कमी आई है; इन आंकड़ों में अभी भी काफी सुधार की गुंजाइश है। सरकारी एजेंसियों और गैर-सरकारी संगठनों को भारत के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हाथ से हाथ मिलाकर काम करना चाहिए।