मार्च 29, 2024

कोलेस्ट्रॉल- यह हमारा दोस्त है या दुश्मन?

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैडस्वास्थ्य समाचार डेस्क

वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च पोषण सलाहकार पैनल ने कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन खाने के संबंध में नागरिकों मे सावधानी बरतने की योजना बनाई है। पिछले चालीस वर्षों से, संयुक्त राज्य में स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को वसायुक्त भोजन के सेवन के खिलाफ चेतावनी दी है, जो कोलेस्ट्रॉल में समृद्ध है। देश के शीर्ष पोषण सलाहकार पैनल ने पाया है कि कोलेस्ट्रॉल अमेरिका में “चिंता का पोषक” नहीं है।

इन क्षेत्रों में नवीनतम शोध ने स्थापित किया है कि कोलेस्ट्रॉल से भरपूर भोजन का सेवन करने से स्वस्थ वयस्कों में हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा नहीं बढ़ता है। यह कहना सुरक्षित है कि अंडे, झींगा या झींगा मछली जैसे खाद्य पदार्थ मानव के लिए वास्तविक खतरा नहीं हैं। इसके विपरीत, मक्खन और घी जैसे संतृप्त वसा वाले भोजन हृदय स्वास्थ्य के लिए कहीं अधिक हानिकारक हैं। यहाँ विभिन्न प्रकार के कोलेस्ट्रॉल और मानव स्वास्थ्य पर इसके महत्व के बारे में संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

कोलेस्ट्रॉल, सभी मानव कोशिकाओं में एक प्राकृतिक वसा जैसा यौगिक मौजूद होता है। हमें विभिन्न प्रकार के हार्मोन और विटामिन डी के उत्पादन के लिए इस यौगिक की आवश्यकता होती है। यह भोजन के पाचन में भी सहायक होता है। यद्यपि कोलेस्ट्रॉल सभी मनुष्यों में सार्वभौमिक रूप से मौजूद है, इस यौगिक की बढ़ी हुई एकाग्रता रक्त केशिकाओं के भीतर पट्टिका के गठन को जन्म दे सकती है। इन यौगिकों में एक-दूसरे के प्रति आत्मीयता होती है और वे एक साथ चिपके रहते हैं। कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर अंग प्रणाली के लिए प्रतिकूल नहीं होते है क्योंकि यह धमनियों को अवरुद्ध कर सकता है, और एथेरोस्क्लेरोसिस(atherosclerosis) नामक एक स्थिति विकसित कर सकता है। यह एक संभावित खतरनाक घटना है और इससे कोरोनरी धमनी(coronary artery) की बीमारियां हो सकती हैं।

कोलेस्ट्रॉल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

मानव शरीर में तीन अलग-अलग प्रकार के कोलेस्ट्रॉल मौजूद होते हैं। नीचे उनमें से प्रत्येक का सारांश दिया गया है।

कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL)

एलडीएल को खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस यौगिक का बढ़ा हुआ स्तर धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है। इस प्रकार का कोलेस्ट्रॉल एक दूसरे से चिपक जाता है, जो बदले में, धमनियों को संकीर्ण कर सकता है। यह उनके माध्यम से रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, और यहां तक ​​कि दिल का दौरा और स्ट्रोक भी हो सकता है। कार्डियोलॉजिस्ट हमेशा संतृप्त वसा युक्त खाद्य पदार्थ जैसे रेड मीट, अंडे की जर्दी और तले हुए स्नैक्स की मात्रा को नियमित रूप से कम करके सभी को अपने एलडीएल स्तर को कम करने की सलाह देते हैं। पके हुए खाद्य पदार्थों और वनस्पति तेल में मौजूद ट्रांस वसा अक्सर अंग प्रणाली में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।

उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL)

कई आहार विशेषज्ञ और हृदय रोग विशेषज्ञ एचडीएल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के संचय को रोककर हृदय की रक्षा करने में मदद करता है। यह धमनियों से जिगर तक अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। लिवर फिर इस अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को तोड़ता है और उन्हें शरीर से निकाल देता है। कार्डियोलॉजिस्ट सुझाव देते हैं, अगर एलडीएल स्तर खतरे के स्तर से नीचे आता है, तो यह हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकता है। शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान न करने और बीएमआई को मानक सीमा के भीतर रखने से रक्त में एचडीएल स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ट्राइग्लिसराइड्स( triglycerides)

ट्राइग्लिसराइड्स मानव शरीर में मौजूद वसा की एक और श्रेणी है। मक्खन और तेल जैसे फैटी खाद्य पदार्थ इन उत्पादों के संचय की ओर ले जाते हैं। शरीर कार्बोहाइड्रेट जैसे अन्य अतिरिक्त खाद्य स्रोतों से भी ट्राइग्लिसराइड्स का उत्पादन करता है। यदि ट्राइग्लिसराइड का स्तर मानक मूल्य के भीतर है, तो यह भोजन के बीच ऊर्जा प्रदान कर सकता है। हालांकि, इस वसा की अधिकता से हृदय रोग हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल का स्वस्थ स्तर क्या है?

बायोकेमिस्ट रक्त के प्रति मिलीग्राम (मिलीग्राम) प्रति दसवें लीटर (डीएल) के संदर्भ में कोलेस्ट्रॉल को मापते हैं। रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर एलडीएल और एचडीएल का योग है। कोलेस्ट्रॉल की मानक सीमा 200 मिलीग्राम / डीएल से नीचे है। आदर्श रूप से, एलडीएल स्तर 160 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए, और एचडीएल स्तर 35 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर होना चाहिए।