वैलेंटाइन डे मनाने के टॉप 7 तरीके भले ही आप सिंगल हों

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

चूंकि वेलेंटाइन डे आसपास है; आप में से ज्यादातर लोग अपने और अपने साथी के लिए दिन को और भी खास बनाने के लिए रोमांचक कार्यक्रमों की योजना बनाने में व्यस्त होंगे। हालांकि, अगर आप सिंगल हैं या आपने हाल ही में ब्रेक-अप का अनुभव किया है, तो उदास होने की कोई बात नहीं है। अकेलापन महसूस न करें क्योंकि आपके दोस्त अपने प्रियजनों के साथ ये दिन बिता रहे हैं। यदि आप आंकड़ों को देखे तो हजारों लोग सिंगल रहके भी प्रेमी जोड़ो जितन ही खुशहाल रहते हैं। इसके अलावा, वेलेंटाइन डे को सुखद बनाने के कई तरीके हैं, भले ही आप सिंगल हों। सिंगल लोगों के लिए वेलेंटाइन डे मनाने के सात उत्कृष्ट तरीकों पर एक नज़र डालें।

1. शॉपिंग के लिए बाहर जाएं

विशेषज्ञों का कहना है कि खरीदारी तनाव और अवसाद को दूर करने का एक शानदार तरीका है। अपने दिमाग को तरोताजा करने के इस रोमांचक तरीके को ‘रिटेल थेरेपी’ (retail therapy) के रूप में जाना जाता है। मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने स्थापित किया कि कुछ वस्तुओं की खरीदारी आपकी उदासी को राहत देने के लिए 40 गुना अधिक प्रभावी थी जो कि विभिन्न वेबसाइटों पर ब्राउज़ करने की तुलना में अधिक थी। यह आपके रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। हालांकि, आवश्यक वस्तुओं की एक सूची बनाना महत्वपूर्ण है जिसे आपको शीघ्र ही खरीदने की आवश्यकता है। अन्यथा, खरीदारी का अनुभव सिर्फ पैसे खर्च करने का अभियान होगा।

2. सोशल मीडिया से दूरी बनाए

वेलेंटाइन डे पर अपने तनाव और अकेलेपन को कम करने का एक और प्रभावी तरीका फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से ब्राउज़िंग सहित सामाजिक नेटवर्किंग से पूर्ण रूप से दूर रहना है। इन प्रोफाइल में अपडेट अक्सर लोगों को उदास कर देते है और इसका श्रेय उनके दोस्तों को जाता हैं जो उनके वेलेंटाइन डे उत्सव के अनगिनत पोस्ट करते हैं। इन साइटों से एक दिन की छुट्टी लेना बेहतर है और अपने दिमाग को अन्य बेहतर गतिविधियों जैसे पढ़ना, खाना बनाना या बागवानी के लिए समर्पित करें।

3. लॉन्ग ड्राइव पर जाएं

ग्रामीण इलाकों में एक लंबी ड्राइव आपके दिमाग को डिटॉक्सिफाई ( detoxify) और शान्त करने का एक और बेहतरीन तरीका हो सकता है। हरियाली और धान के खेतों का मनोरम दृश्य पूरी यात्रा के दौरान आपका साथी बन सकता है। आप प्रकृति की गोद में एक ताज़े अनुभव के लिए पास के पर्यटन स्थल पर एक दिन की यात्रा का आनंद भी ले सकते हैं। आपका पूरा दिन गुज़र जाएगा, नए स्थलों की खोज और नए लोगों से मिलना में।

4. घर में रहकर आनंद ले

यदि आप एकांत में कुछ ‘मी टाइम’ का आनंद लेना चाहते हैं, तो एक दिन की छुट्टी लें और घर में आराम करें। कुछ रोमांचक फिल्में देखें, एक यादगार गैस्ट्रोनॉमिक (gastronomic)अनुभव के लिए अपनी पसंदीदा व्यंजनों को पकाएं, कुछ सबसे ज्यादा बिकने वाली कहानियों को पढे़ , या अपने बगीचे को संवारने में समय बिताएं। ये शौक आपको पूरे दिन व्यस्त रखेंगे।

5. सोशल वर्क में समय बिताएं

सामाजिक गतिविधियों में लगे रहना न केवल एक दिन बिताने का एक उत्कृष्ट तरिका है, बल्कि एक संतुष्टिदायक अनुभव भी है। आप अपनी पसंद के अनुसार वृद्ध लोग, विशेष रूप से कमजोर बच्चों, आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों, या पालतू जानवरों के बीच कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्वयंसेवक हो सकते हैं। इन लोगों के चहरे पर मुस्कुराहट लाने से आपको आनंद मिलेगा ।

6. करीबी दोस्तों से मिलें

यह सच है कि जब हम करीबी दोस्तों की संगति में होते हैं, तो समय का ध्यान रखना चुनौतीपूर्ण होता है। कॉलेज के दोस्तों या बचपन के दोस्तों के साथ मिलने-जुलने का कार्यक्रम तय करें और उन गतिविधियों की योजना बनाएं, जिनका आप पुराने दिनों में सबसे ज्यादा आनंद लेते थे। अपने पसंदीदा रेस्तरां में लज़ीज़ व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए जाएं या साथ में कुछ फिल्में देखें।

7. कुछ क्राफ्ट वर्क बनाएं

यदि आपको पेंटिंग या क्राफ्टवर्क में रुचि है, तो इन गतिविधियों के लिए एक दिन समर्पित करें। यह आपके घर के लिए एक शानदार शोपीस बनाने में आपकी मदद करेगा। इन दिनों आपको ग्लास पेंटिंग, बीडवर्क और शेल शिल्प जैसे शिल्प सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।

वेलेंटाइन डे बिताने के ये सात रोमांचक तरीके थे, भले ही आप सिंगल हों। अंत में, याद रखें कि अवसाद में डूब जाना आपके अकेलेपन का समाधान नहीं है। कुछ सकारात्मक गतिविधियों में दिन बिताना बेहतर है।

Write your comments

%d bloggers like this: