ट्राइस्केडैकोफोबिया (Triskaidekaphobia), नंबर 13 के लिए डर, मानसिक कमजोरी को दर्शाता है:

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

क्या किसी महीने की 13 तारीख को आपको कोई बड़ा फैसला लेने की ज़रूरत है, तो आप चिंतित हो जाते हैं? यदि आपको कमरा नंबर 13, या किसी इमारत की 13 वीं मंजिल पर आवास की सुविधा दी जाती है तो क्या आप चिंतित महसूस करते हैं? यदि ये आपसे संबंधित हैं, तो घबराएं नहीं और शांत हो जाएं। आप इस अनोखे भय से पीड़ित दुनिया के एकमात्र इनसान नहीं हैं। यह चिंता या फोबिया कई व्यक्तियों में मौजूद होता है, और चिकित्सक इस स्थिति को ट्राइस्केडैकोफोबिया (triskaidekaphobia) कहते हैं। इस मानसिक स्थिति की व्याख्या करना चुनौतीपूर्ण है, और कई मामलों में, यह एक व्यक्तिगत आतंक से संबंधित अनुभव के कारण विकसित होता है। ट्राइस्केडैकोफोबिया (Triskaidekaphobia) के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

ट्राइस्केडैकोफोबिया (Triskaidekaphobia) क्या है?

ट्राइस्केडैकोफोबिया (Triskaidekaphobia) ’शब्द दो ग्रीक शब्दों से आया है, जहां “ट्रिसिस्काडेका”( treiskaideka) का अर्थ तेरह होता है, और “फोबिया” का मतलब डर होता है। यहां व्यक्ति संख्या 13 से संबंधित हर चीज से बचने की कोशिश करते हैं।हाल के अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 9 से 10 प्रतिशत अमेरिकी इस संख्या के बारे में चिंतित रहते हैं। डर और भी गहरा हो जाता है अगर 13 तारीख शुक्रवार को पड़ता है। इस घटना को पैरास्केविडेकट्रीफोबिया ( paraskevidekatriaphobia)के रूप से जाना जाता है। रिपोर्ट्स बताते हैं कि हर साल, संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी उत्पादकता में लगभग 900,000,000 डॉलर का नुकसान उठाता है।

कौन से वो प्राथमिक कारण हैं जिनसे लोगों में ट्राइस्केडैकोफोबिया (Triskaidekaphobia) का जन्म होता हैं?

  • लास्ट सपर में 13 लोगों की उपस्थिति जुडास थ्योरी के अनुसार, लास्ट सपर में बैठने वाले तेरह लोग थे, और यहूदा, जो शिष्य ने मसीह को धोखा दिया था, समूह में शामिल होने वाला अंतिम व्यक्ति था। बाइबिल के समय से, 13 नंबर के साथ कुछ अलौकिक घटना जुड़ा हुआ है।
  • निसान के 13 वें दिन क्रूसीफिकेशन हुआ कई विद्वानों ने यह विचार प्रस्तुत किया किक्रूसीफिकेशन 13 वीं निसान को हुआ था, जो यहूदी कैलेंडर का एक महीना है। 13 तारीख को किया गया यह अपवित्र कृत्य पूरे महीने में सबसे अधिक अपवित्र कार्य में से एक है। कई ईसाई धर्म अनुयायी 13 तारीख को अशुभ और अपवित्र मानते हैं।
  • तेरह कदम पर फांसी पारंपरिक सेटिंग्स के अनुसार, फांसी के लिए तेरह कदम होते हैं, बारह ऊपर और एक नीचे। हालांकि यह तर्क हर मामले में सही नहीं है, लेकिन संख्या 13 मनुष्य में एक अप्रिय भावना को जन्म देता है।
  • अपोलो 13 का भाग्य अपोलो 13 एक उच्च उन्नत अंतरिक्ष यान था जिसे चंद्रमा पर उतरने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कैनेडी स्पेस सेंटर (KSC) ने 11 अप्रैल, 1970 को इस अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया था। हालांकि, इस मिशन के चंद्र लैंडिंग कार्यक्रम में दो दिनों के बाद ऑक्सीजन टैंक की विफलता के कारण यह मिशन पूरा नहीं हो पाया। चालक दल ने एक नियमित टैंक सरगर्मी ऑपरेशन किया जब इसके एक दोषपूर्ण तार इन्सुलेशन से प्रज्वलित हो गया। इसके बाद, अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा करने के बाद पृथ्वी पर लौटने का फैसला किया।

ट्राइस्केडेकफोबिया (Triskaidekaphobia) से संबंधित रोचक तथ्य

इन दिनों कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस कंपनी जैसे कि अलीतालिया(Alitalia) कोपा एयरलाइंस(Copa Airlines) और एमिरेट्स(Emirates) की उड़ानों में 13 वीं सीट संख्या नहीं है। उनकी सीट संख्या 13 वें नंबर को छोड़ कर 12 से सीधे 14 हो जाती है। भारत में कई होटल और ऊंची इमारतों में भी इस व्यवस्था का पालन किया जाता हैं ताकि ग्राहकों को इस अंधविश्वास से सुरक्षित रखा जा सके।

ट्रिसैकेडेकोफोबिया(Triskaidekaphobia) पर कैसे काबू पाएं?

लोगों को जब भी 13 वें नंबर का सामना करने की आवश्यकता होती है, तो बहुत से लोग पसीना पसीना हो जाते हैं, सीने में दर्द और हृदय गति में वृद्धि का अनुभव करते हैं। यदि आप इस समूह में आते हैं, तो ट्रिसैकेडेकोफोबिया (Triskaidekaphobia) को दूर करने के लिए पेशेवर मनोवैज्ञानिकों की मदद लेना फायदेमंद हो सकता हैं। मनोचिकित्सा, योग, गहरी साँस लेने की तकनीक और ध्यान ने कई मामलों में इस भय से मुक्ति पाने में संतोषजनक परिणाम प्रदान किए हैं।

यह सब ट्रिसैकेडेकोफोबिया(Triskaidekaphobia) के बारे में था। विशेषज्ञों का सुझाव यह है कि किसी भी संख्या के लिए तर्कहीन भय को पाल के रखना बेफिजूल है। यदि आप अपने जीवन को देखते हैं, तो आप इस बात से सहमत होंगे कि हर महीने की 13 तारीख को कई सुखद अनुभव भी हुए।

Write your comments

%d bloggers like this: