अप्रैल 18, 2024

वेलेंटाइन डे और भारत में किशोरों के बीच इसका प्रभाव

Reading Time: 4 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

जैसे-जैसे फरवरी का महीने आता हैं, हमें वेलेंटाइन डे के मौके पर सबसे अधिक उपहार की दुकानें और फूल-मालाएँ की दुकानों में भव्यता के साथ तैयारियां दिखाई देती हैं। दुनिया भर में जोड़े 14 फरवरी को प्रेम के दिन के रूप में मनाते हैं। वे विलैती चॉकलेट, फ्रांसीसी इत्र, और लाल गुलाब का गुलदस्ता अपने प्रेमी जोड़े को उनके प्यार की सराहना करते हुए भेंट करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, जोड़े मौज मस्ती के दौरान इतने भावूक हो जाते की वो असुरक्षित शारीरिक संपर्कों में लिप्त हो जाते हैं। यह, बदले में, चिकित्सा जटिलताओं और अवांछित गर्भधारण का कारण बन जाते है। भारत में वेलेंटाइन डे समारोह और उसके परिणामों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

हम वेलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं?

वेलेंटाइन डे के प्रभाव को जानने से पहले, आइये इस उत्सव की उत्पत्ति के बारे में संक्षिप्त से जान ले। संत वेलेंटाइन 226 ईस्वी में पैदा हुए रोमन साम्राज्य में एक प्राचीन बिशप थे। उनके समय के दौरान, सम्राट क्लॉडियस द्वितीय- एक बुतपरस्त रोम पर शासन करते थे, और वह अपने देशवासियों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने की अवधारणा को पसंद नहीं करते थे। उन्होंने एक कानून भी जारी किया था कि रोमन सैनिकों को अपने राष्ट्र के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहना चाहिए और शादी करने से दूर रहना चाहिए। हालाँकि, संत वैलेंटाइन गुप्त रूप से सैनिकों की शादी ईसाई महिलाओं से कराते थे।

बादशाह क्लॉडियस द्वितीय को बाद में यह पता चला और उन्होंने संत को कैद कर लिया। जेल में भी, संत वेलेंटाइन ने अपने साथी कैदियों और अपने न्यायाधीश की अंधी बेटी की देखभाल की। 14 फरवरी 269 ई। को फाँसी पर चढ़ाने से पहले उन्होंने उसे ठीक भी किया। बाद में, लोगों ने 14 फरवरी को संत वेलेंटाइन दिवस के रूप में मनाना शुरू कर दिया। यह जोड़ों के बीच बेइंतहा प्रेम का प्रतीक है।

भारत में किशोर कैसे वेलेंटाइन डे समारोह के दौरान बहक जाता है?

किशोरों को वेलेंटाइन डे बहुत धूमधाम से अपने साथी के साथ मनाना पसंद है। जोड़े डेट पर जाते हैं, एक साथ भोजन करते हैं, और गोपनीयता में रोमांटिक पल बिताते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, वासना उनपर हावी हो जाती हैं, और युवा लवबर्ड्स बिना किसी सुरक्षा के शारीरिक संपर्क में लिप्त हो जाते हैं। इससे यौन संचारित रोग (एसटीडी) और अवांछित गर्भधारण हो सकता है। कई पुरुष और महिलाएं किशोरावस्था के दौरान गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण भविष्य में अपने प्रजनन तंत्र में जटिलताओं का सामना करते हैं।

एसटीडी को अक्सर किशोरों में ज्यादा प्रसारित होते देखा जाता है नीचे कुछ सामान्य एसटीडी हैं जो किशोरों में पाए जाते हैं:

जननांग दाद (Genital Herpes)

यह दाद सिंप्लेक्स वायरस (एचएसवी) के संक्रमण के कारण होने वाला एक सामान्य एसटीडी है। वायरस के दो प्रकार रोग का कारण बनते हैं- एचएसवी -1 (हर्पीस टाइप 1) और एचएसवी -2 (हर्पीस टाइप 2)। रोगज़नक़ जननांग क्षेत्र में, मलाशय, जांघों और नितंबों पर दर्दनाक लाल फफोले पैदा करता है। मरीजों को भारी योनि स्राव, पेशाब के दौरान दर्द, और मुंह के चारों ओर घावों का अनुभव होता है। यह ज्यादातर असुरक्षित योनि, मौखिक या गुदा मैथुन के दौरान संक्रमित रोगियों से सीधे संपर्क में आने से होता है। वायरस संचरण के बाद भी निष्क्रिय रह सकता है और कोई लक्षण नहीं दिखाता है। ऐसिकलोविर (Acyclovir), ज़ोविरेक्स (Zovirax), फेमसिकलोविर (famciclovir ) फेमविर (Famvir), और वैलासिकलोविर (valacyclovir) वालटरेक्स (Valtrex) एचएसवी संक्रमण के लिए निर्धारित कुछ सामान्य दवाएं हैं।

एचआईवी और ए.आई.डी.(HIV and AIDS)

असुरक्षित यौन संबंध के दौरान जोड़ों के बीच वीर्य, ​​योनि और मलाशय के माध्यम से एचआईवी या मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस(human immunodeficiency virus) भी फैल सकता है। इसके अतिरिक्त, एक व्यक्ति रक्त के संपर्क के कारण और मां से बच्चे को स्तन के दूध के माध्यम से भी वायरस स्थानांतरण हो सकता है। रोगज़नक़ सीडी 4 (CD4)कोशिकाओं को मारकर व्यक्तियों की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। जब रोगी के शरीर में वायरस प्रतिरक्षा कोशिकाओं को अधिशेष करता है, तो व्यक्ति एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिसिएंसी सिंड्रोम) ( Acquired Immunodeficiency Syndrome)से प्रभावित हो जाता है। प्रभावित व्यक्ति संक्रमण को दूर करने की अपनी क्षमता खो देता है और अक्सर कैंसर(cancer) , निमोनिया(pneumonia) और टीबी ( tuberculosis) जैसी घातक बीमारियों के लिए जीवन की लड़ाई में विफल हो जाता है। हालांकि, यदि एचआईवी का पता जल्द चल जाता है, तो आधुनिक उपचार वायरस लोड को नियंत्रण में रख सकता हैं और एड्स के विकास को रोक सकता हैं।

मानव पैपिलोमावायरस (एचपीवी) ( Human Papillomavirus)

जोड़े मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) ( Human Papillomavirus) को भी प्रसारित हो सकते हैं, जिससे जननांग मौसा और असामान्य कोशिका वृद्धि और महिलाओं के ग्रीवा क्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। एचसीपी के 100 से अधिक प्रकार हैं; हालांकि, लगभग 40 प्रकार के रोगज़नक़ जननांग क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं। कुछ मामलों में, व्यक्ति बिना कोई लक्षण दिखाए वायरस को सहन कर सकते हैं। वे इसके बारे में जानकारी के बिना बीमारी को प्रसारित कर सकते हैं। हालांकि एचपीवी के लिए कोई इलाज नहीं है, समय पर गार्डासिल (Gardasil) , सर्वारिक्स (Cervarix)या गार्डासिल ९ ( Gardasil 9) टीकाकरण 11 से 12 साल में दिये जाने पर इस बीमारी को रोका जा सकता है।

वेलेंटाइन डे के दौरान असुरक्षित शारीरिक संपर्क के ये कुछ सामान्य परिणाम थे। अंत में, हम यह कहना चाहेंगे कि यदि आप जिम्मेदारी से काम करते हैं और एसटीडी और अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षात्मक उपाय करते हैं तो प्यार के दिन को मनाने में कोई बुराई नहीं है।