अप्रैल 19, 2024

भारत के पश्चिम बंगाल के बर्दमान मेडिकल कॉलेज में एक दुर्लभ बीमारी का इलाज किया गया

Reading Time: 3 minutes

न्यूक्रैड हेल्थ हिंदी

एक दिल दहला देने वाली घटना में, बर्दमान मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों और मेडिकल टीम के अन्य सदस्यों ने एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित एक मरीज का सफल ऑपरेशन किया। तेईस साल के मरीज रफीकुल इस्लाम पिछले पंद्रह सालों से एक असामान्य बीमारी से जूझ रहे थे। जब वह आठ साल का था, उसने देखा कि चावल और अन्य खाद्य कण मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने पेशाब करते समय भी तेज दर्द का भी अनुभव किया। इस स्थिति ने उन्हें भयभीत कर दिया और उनके माता-पिता ने इस स्थिति से राहत पाने के लिए स्थानीय चिकित्सकों से परामर्श करने का प्रयास किया। हालांकि, वे रफीकुल की ज्यादा सहायता नहीं कर सके। उनमें से ज्यादातर ने यह सोचा की रफीकुल कुछ मानसिक बीमारी से पीड़ित था और उसकी स्थिति के बारे में अप्रासंगिक कहानियां बना रहा था। अंत में, उनके दोस्त और रिश्तेदार उन्हें बर्दमान मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ले आए, जहां सर्जनों ने सफलतापूर्वक उनका ऑपरेशन किया।

बर्दमान मेडिकल कॉलेज के सूत्रों के अनुसार, रफीकुल इस्लाम के परिचारकों ने उन्हें 19 अक्टूबर 2019 को चिकित्सा संस्थान में भर्ती कराया। विस्तृत जांच और शारीरिक जांच के बाद, डॉक्टरों ने पुष्टि की कि वह अपने शरीर के भीतर एक अप्रत्याशित घटना का सामना कर रहे थे। वह डुओडेनो-यूरेरेटल फिस्टुला(Duodeno-Ureteral-Fistula) से पीड़ित था। एक ऐसी स्थिति जिसमें मूत्रवाहिनी (ureter)गलती से ग्रहणी(duodenum) से जुड़ जाती है। इस असामान्य घटना के कारण, वह भोजन के कणों को मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल रहा था। यह न केवल पश्चिम बंगाल में बल्कि पूरे देश में इस बीमारी की पहली घटना थी। दुनिया भर में, रफीकुल का मामला डूडेनो-यूरेरेटल फिस्टुला(Duodeno-Ureteral-Fistula) की ग्यारहवीं स्थिति थी।

बर्दमान मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रतिष्ठित सर्जन, डॉ.नरेंद्रनाथ मुखर्जी ने रफीकुल की स्थिति की जिम्मेदारी ली। एक विस्तृत अध्ययन के बाद, उन्होंने और उनकी मेडिकल टीम ने उस पर काम करने का फैसला किया, जिससे रफीकुल के संकट का तुरंत अंत हो गया। उन्होंने रफीकुल की बीमारी की दुर्लभता और गंभीरता को ध्यान में रखते हुए एक 10-सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया। दो घंटे की सर्जरी के बाद, सर्जन अंततः रफीकुल के डुओडेनो-यूरेटेरल फिस्टुला(Duodeno-Ureteral-Fistula)को ठीक करने में सक्षम रहे। डॉ.नरेंद्रनाथ मुखर्जी के साथ डॉ.मधुसूदन चटर्जी और डॉ.ज्योतिर्मय भट्टरचार्य ने भी ऑपरेशन करने में मदद की। मेडिकल टीम ने सर्जरी को सफल बताया। वे उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही रफीकुल अपने अन्य दोस्तों की तरह एक स्वस्थ जीवन का आनंद लेंगे।

रफीकुल के यूरेटर फिस्टुला (Ureter Fistula)का अनुमानित कारण

बचपन से ही, रफीकुल के मल और मूत्र के माध्यम से बड़े जोड़ समान कीड़े बाहर निकला करते थे। डॉक्टरों ने अनुमान लगाया कि ये परजीवी रफीकुल की ग्रहणी को विकृत कर उसके मूत्रवाहिनी तक पहुंच गए हैं। उनके द्वारा बनाए गए छेद ने वर्षों में लगातार अपना आकार बढ़ाया है और एक नालव्रण में बदल दिया है। सीटी यूरोग्राफी(CT Urography) परीक्षा से पता चला कि पेट के निचले हिस्से और मूत्रवाहिनी के बीच फिस्टुला है। इससे पुष्टि हो गई कि रफीकुल किसी भी मानसिक स्थिति से पीड़ित नहीं था, या अपने मलमूत्र और मूत्र प्रणाली के बारे में कोई कहानी नहीं बना रहा था। बर्दमान मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में सर्जन सर्जरी के सफल संचालन के बाद खुश और संतुष्ट थे क्योंकि यह एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति थी और भारत में इस बीमारी की पहली घटना भी।

यूरिनल फिस्टुला (Urinary Fistula) क्या है?

यूरिनरी फिस्टुला एक चिकित्सा स्थिति है जब मूत्र प्रणाली में एक असामान्य रास्ता विकसित होता है, जिसमें मूत्रवाहिनी, मूत्राशय, और मूत्रमार्ग शामिल हैं। कभी-कभी, यह रास्ता पास के अंग के साथ एक असामान्य संबंध भी बना सकता है। ज्यादातर मामलों में, ये नालव्रण निचले मूत्र पथ के अंगों जैसे वेसिकोवागिनल फिस्टुला (Vesicovaginal fistula) योनि और मूत्राशय के बीच संबंध, एंटरोवेसिकल फिस्टुला ( Enterovesical fistula) मूत्राशय और आंत्र के बीच संबंध, और यूरेर्थोवेजीनल फिस्टुला (Urethrovaginal fistula) योनि और मूत्रमार्ग के बीच संबंध तक सीमित रहते हैं। पर रफीकुल का मामला पूरी तरह से अलग था क्योंकि यहाँ पाचन तंत्र के अंग के साथ मूत्र प्रणाली के एक अंग के बीच फिस्टुला विकसित हुआ था।

यह सभी बर्दमान मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रफीकुल इस्लाम के डुओदीनो-यूरेरेटल फिस्टुला (Duodeno-Ureteral-Fistula)के सफल संचालन और उपचार के बारे में था।

Neucradhealth के साथ मेडिकल साइंस की ऐसी ही अन्य रोचक खबरों के लिए बने रहें।